AFMS Recruitment 2024: Vacancies, Eligibility Criteria, Notification ,All Information Check Here!

Spread the love

AFMS Recruitment 2024

रक्षा मंत्रालय के तहत सशस्त्र बल  सेवा  के पद पर नियुक्ति के लिए अधिसूचना आधिकारिक तौर पर जारी कर दी गई है। उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से 16 जुलाई से 4 अगस्त 2024 के बीच अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते हैं।

AFMS Recruitment 2024
Credit: AFMS Recruitment 2024

AFMS Recruitment 2024: 

जो उम्मीदवार AFMS में MO के रूप में नौकरी चाहते हैं, उन्हें सूचित किया जाता है कि आवेदन करने की विंडो 16 जुलाई 2024 से आधिकारिक वेबसाइट, https://amcsscentry.gov.in/पर उपलब्ध है। प्रत्येक व्यक्ति जो कुछ पात्रता मानदंडों को पूरा करता है, उसे अंतिम समय की भीड़ से बचने के लिए प्रारंभिक चरण में आवेदन करने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

देशभारत
संगठनसशस्त्र बल चिकित्सा सेवा (AFMS)
पद का नाममेडिकल ऑफिसर
रिक्तियों की संख्या450 (338 पुरुष, 112 महिला)
पात्रता मानदंडएमबीबीएस डिग्री, इंटर्नशिप पूरी, एसएमसी या एमसीआई के साथ स्थायी पंजीकरण; 31 दिसंबर 2024 को उम्र 30 वर्ष से कम (ओबीसी (एनसीएल): +3 वर्ष, एससी/एसटी: +5 वर्ष)
आवेदन शुल्क₹200/-
चयन प्रक्रियासाक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन
अधिसूचना पीडीएफयहां देखें
आवेदन लिंकयहां आवेदन करें
आधिकारिक वेबसाइटhttps://amcsscentry.gov.in/

जो उम्मीदवार एएफएमएस में एमओ के रूप में नियुक्त होना चाहते हैं, उन्हें सबसे पहले वेबपोर्टल के माध्यम से विवरण प्रदान करके, दस्तावेज अपलोड करके और 04 अगस्त, 2024 तक शुल्क का भुगतान करके आवेदन पत्र जमा करना होगा। केवल उन्हीं आवेदकों का प्रपत्र स्वीकार किया जाएगा जिन्होंने सभी विवरण सही ढंग से प्रदान किए होंगे।

Recruitment 2024:Vacancy 

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में चिकित्सा अधिकारियों के पद के लिए रिक्तियों की संख्या आधिकारिक तौर पर जारी की गई है। एएफएमएस में एमओ के पद के लिए कुल 450 रिक्तियां हैं, जिनमें से 338 पुरुष और 112 महिला के लिए हैं।

AFMS Recruitment 2024:Eligibility Criteria 

शैक्षिक योग्यता और आयु सीमा के संदर्भ में सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में चिकित्सा अधिकारी के लिए आवेदन करने के लिए पात्रता मानदंड नीचे उपलब्ध है

शैक्षिक योग्यताः उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से एमबीबीएस की डिग्री होनी चाहिए, इंटर्नशिप पूरी हो चुकी होनी चाहिए और किसी भी एसएमसी या एमसीआई के साथ स्थायी पंजीकरण होना चाहिए।

आयु सीमाः 31 दिसंबर 2024 तक एक आयु 30 वर्ष से कम होनी चाहिए, और ओबीसी (एनसीएल) और एससी/एसटी के लिए क्रमशः 3 और 5 वर्ष के लिए ऊपरी आयु में छूट होगी।

 AFMS Recruitment 2024: Application Fee 

भारत सरकार के रक्षा मंत्रालय के तहत सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में चिकित्सा अधिकारी की भर्ती के लिए आवेदन शुल्क 200 रुपये है, एक उम्मीदवार को डेबिट कार्ड, कार्ड क्रेडिट, नेट बैंकिंग, या किसी अन्य प्रदान किए गए भुगतान गेटवे का उपयोग करके आवश्यक राशि का भुगतान करना होगा, चाहे वह किसी भी श्रेणी से संबंधित हो।

 AFMS Recruitment 2024:Selection Process 

ए. एफ. एम. एस. में चिकित्सा अधिकारी के पद के लिए चयन प्रक्रिया में दो चरण होते हैं, जो साक्षात्कार और दस्तावेज़ सत्यापन हैं। जिन उम्मीदवारों ने आवेदन किया है, उन्हें आवेदन पत्र की जांच के बाद पहले बुलाया जाएगा, जिसके बाद दूसरा होगा, और फिर वाइस-वॉयस में उनके प्रदर्शन के आधार पर अंतिम चयन सूची तैयार की जाएगी।

How to apply for AFMS Medical Officer Recruitment 2024?

चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए चरण-दर-चरण निर्देश नीचे उपलब्ध हैं, आवेदन पत्र जमा करने की प्रक्रिया के माध्यम से जाएं।

  • सशस्त्र बल  आधिकारिक वेबसाइट http://amcsscentry.gov.in/पर जाएं।
  • एक ऐसे विकल्प की तलाश करें जिसमें ‘चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती-2024’ लिखा हो और अगले वेबपेज पर भेज दिया जाए।
  • अब, आपको ‘ऑनलाइन आवेदन करें’ का एक विकल्प मिलेगा और अगले वेबपेज पर भेज दिया जाएगा।
  • यहां, आपको आवश्यक बुनियादी और शैक्षिक योग्यता विवरण दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, और फिर अगला बटन दबाएं।
  • आवश्यक आकार और प्रारूप में फोटोग्राफ और हस्ताक्षर के साथ आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।
  • अंत में, आपको प्रदान किए गए सभी विवरणों की समीक्षा करने, शुल्क का भुगतान करने और आवेदन पत्र जमा करने की आवश्यकता है।

सशस्त्र बल चिकित्सा सेवाओं में चिकित्सा अधिकारियों की भर्ती के बारे में अद्यतन जानकारी प्राप्त करने के लिए, आधिकारिक वेबसाइट https://amcsscentry.gov.in/पर नजर रखने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

READ MORE-RRC CR Apprentice Vacancy 2024: Overview, Eligibility Criteria,Age Limit,All Information Check here!

READ MORE-BSF Recruitment 2024:Group B & C Posts, Apply Online Check Now!

READ MORE-SSC GD Cut Off 2024 Out, Check State- wise Cut-Off Marks

Leave a Comment